Broker Meaning In Hindi | Brokerage Meaning In Hindi

Broker Meaning – हैलो Friends क्या आपको पता है Brokerage का मतलब क्या होता है। हैम रोज Brokerage शब्द को Mutual Funds, Stock Market मैं सुनते हैं, ऐसे में हैम सोचते है के ये Broker/brokerage क्या होता है। अगर आपको इसका मतलब पता नही है तो आजके इस आर्टिकल में पता चलेगा क्योंकी आजके इस Article में हैम जानेंगे Brokerage/broker का Meaning हिंदी में क्या होता है।

Brokerage Meaning In Hindi

  • दलाली
  • दस्तूरी
  • दलाल मंडी
  • आढ़तिया
  • मध्यग
  • ब्रोकर
Broker वो होता है जो दूसरों के और से चीज़ को खरीदता बेचता हैं। Share Market मैं Broker आप केलिए Companys की Share खरीदता है और आप केलिए बेचता हैं और ये काम करने केलिए वो आपसे कुछ पैसा भी लेता हैं।
जैसे अगर आप एक घर खरीदना चाहते हो तो आप तो सब को नेही पूछ सकते की किसीको अपनी घर बेचना है कि नेही। ठीक उसी तरह अगर किसीको अपनी घर बेचना है तो वो भी सबको जेक नेही पूछ सकता कि किसीको घर खरीद न हैं क्या तो उसी केलिए Broker मतलब दलाल होता हैं।
ये आपकी तरफ से उससे बात करता है और उसके तरफ से आपसे बात करता हैं ये सब काम करता हैं। अगर आप घर खरीद ते हो तो ये आपसे कुछ पैसा लेता है और उससे भी पैसा लेता हैं।

Broker/brokerage Example In Sentences 

1. The Broker Advised Me On How To Invest My Money On Mutual Funds.
ब्रोकर ने मुझे सलाह दी कि मैं अपने पैसे को म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करूं।
2. The Broker Will Get 7% If He Finds A Purchaser.
खरीदार मिलने पर ब्रोकर को 7% मिलेगा।
3. But If Anyone Can Do It, Broker Muna Is Surely The One.
लेकिन अगर कोई ऐसा कर सकता है, तो निश्चित रूप से ब्रोकर मुना ही है।
4. The Company Opened A Brokerage Account On August.
कंपनी ने अगस्त में ब्रोकरेज खाता खोला था।
दोस्तों हम उम्मीद करते है Brokerage Meaning In Hindi के उपर येह Article आपको पसंद आया होगा और आपको Broker के बारेमे पता चल गया होगा, अगर आपका इस Article से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमे Comments करे। Thank You 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *